पैरिस ओलंपिक्स 2024: पदक विजेता मनु नीरज चोपड़ा भाकर के बारे में

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में पुरुषों के जैवलिन थ्रो में दूसरा स्थान प्राप्त किया। | फोटो क्रेडिट: एएनआई

भारत ने स्वर्ण पदक की उम्मीद ओलंपिक और जैवलिन थ्रो विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा पर लगाई थी, लेकिन अंततः यह संभव नहीं हो सका क्योंकि वह पाकिस्तान के अरशद नदीम से हार गए। नदीम ने 16 वर्षों से खड़ा ओलंपिक रिकॉर्ड को एक बार नहीं बल्कि दो बार बेहतर किया।

नदीम की पहली थ्रो — 92.97 मीटर — प्रतियोगिता की दूसरी थ्रो में उसकी स्वर्ण पदक सुनिश्चित की। दूसरी थ्रो — 91.79 मीटर — ने एक लगभग दोषरहित प्रदर्शन पर अंतिम बिंदु लगाते हुए उसे स्वर्ण पदक दिलाया। चोपड़ा ने क्वालिफिकेशन थ्रो में 89.34 मीटर की अपनी सबसे बड़ी थ्रो की। फाइनल की दूसरी थ्रो में उन्होंने इसे सुधारते हुए 89.45 मीटर की थ्रो की, जिससे उन्हें रजत पदक मिला।

अरशद नदीम ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 जैवलिन थ्रो फाइनल में 90 मीटर मार्क को पार किया।

अपने प्रदर्शन के दौरान, चोपड़ा ने उस चोट के बारे में सतर्कता बरती जो वह कुछ समय से झेल रहे हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि इसका असर उनकी फोकस पर पड़ा। “इसके बावजूद मैंने अच्छा प्रदर्शन किया और अपना सीजन का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया।”

अपने प्रदर्शन के बाद, चोपड़ा स्वतंत्रता के बाद व्यक्तिगत इवेंट में दो ओलंपिक पदक जीतने वाले दूसरे पुरुष एथलीट बन गए।

चोपड़ा 2022 में 90 मीटर के निशान को पार करने के बेहद करीब थे। पेरिस ओलंपिक फाइनल में, उन्होंने 89.45 मीटर की थ्रो की।

चोपड़ा, जो अब तक 90 मीटर के निशान को पार नहीं कर पाए हैं, ने खेल के तकनीकी पक्ष को सुधारने की इच्छा जताई। “जैवलिन एक तकनीकी खेल है। हमेशा सुधार की कुछ गुंजाइश रहती है।”

Leave a Comment

close
Thanks !

Thanks for sharing this, you are awesome !